नई दिल्ली, भारत का चंद्रयान -3 मिशन, जिसने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक नरम लैंडिंग की, अंतरिक्ष मलबे के एक टुकड़े से टकराने से बचने के लिए चार सेकंड देरी से उड़ान भरी, इसरो ने एक हालिया रिपोर्ट में कहा।

2023 के लिए इंडियन सिचुएशनल स्पेस अवेयरनेस रिपोर्ट (आईएसएसएआर) के अनुसार, चंद्रयान-अंतरिक्ष यान को ले जाने वाले लॉन्च वाहन मार्क -3 के वें नाममात्र लिफ्ट-ऑफ को लॉन्च अवॉइडेंस (सीओएलए) पर टकराव के आधार पर चार सेकंड की देरी करनी पड़ी। विश्लेषण।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि ओवरलैपिंग परिचालन ऊंचाई के कारण मलबे की वस्तु और उनके कक्षीय चरण में इंजेक्ट किए गए उपग्रहों के बीच निकट दृष्टिकोण से बचने के लिए देरी आवश्यक थी।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, 60 से अधिक वर्षों की अंतरिक्ष गतिविधियों के परिणामस्वरूप लगभग 56,450 वस्तुओं को कक्षा में ट्रैक किया गया है, जिनमें से लगभग 28,16 अंतरिक्ष में रहते हैं और नियमित रूप से यूएस स्पेस सर्विलांस नेटवर्क (यूएसएसएसएन) द्वारा ट्रैक किए जाते हैं और अपने में बनाए रखा जाता है। कैटलॉग.

यूएसएसएसएन कैटलॉग में पृथ्वी की कक्षा (एलईओ) में मौजूद लगभग 5-10 सेमी और भूस्थैतिक (जीईओ) ऊंचाई पर 30 सेमी से 1 मीटर तक बड़ी वस्तुओं को शामिल किया गया है।

चंद्र लैंडर मॉड्यूल विक्रम और रोवर प्रज्ञा के साथ भारत का चंद्रयान -3 मिशन पिछले साल 1 जुलाई को श्रीहरिकोटा में इसरो के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

23 अगस्त, 2023 को, भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र के पास सुरक्षित रूप से एक यान उतारने वाला पहला देश बनकर इतिहास रचा। प्रयोग एक चंद्र दिवस के लिए किए गए जो पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है।

चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण में चार सेकंड की देरी ने टकराव के खतरे के बिना चंद्रमा की यात्रा पर अंतरिक्ष यान के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित किया।

आईएसएसएआर-2023 की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष मलबे से टकराव से बचने के लिए इसरो को पिछले साल 30 जुलाई को पीएसएलवी-सी56 मिशन पर सिंगापुर के डीएस-एसएआर उपग्रह के प्रक्षेपण में एक मिनट की देरी करनी पड़ी थी।

इसी तरह, पिछले साल 24 अप्रैल को एक अन्य सिंगापुरी उपग्रह TeLEOS-2 के प्रक्षेपण में COLA विश्लेषण के बाद एक मिनट की देरी करनी पड़ी।

रिपोर्ट के मुताबिक, इसरो को अपने उपग्रहों को अंतरिक्ष मलबे से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए 2023 में 23 टकराव टालने वाले युद्धाभ्यास (सीएएम) करने पड़े। 23 सीएएम में से 18 को पृथ्वी की कक्षा में उपग्रहों के लिए अंतरिक्ष मलबे से बचने के लिए किया गया था, जबकि पांच को भूस्थैतिक कक्षा में अंतरिक्ष यान के लिए किया गया था।

आईएसएसएआर-2023 रिपोर्ट में कहा गया है कि इसरो को यूएस स्पेस कमांड से लगभग 1,37,565 क्लोज एप्रोच अलर्ट प्राप्त हुए, जिनका भारतीय परिचालन उपग्रहों के अधिक सटीक ऑर्बिटा डेटा का उपयोग करके पुनर्मूल्यांकन किया गया।

इसरो उपग्रहों के लिए एक k की दूरी के भीतर नज़दीकी दृष्टिकोण के लिए कुल 3,033 अलर्ट का पता लगाया गया था।

निकट पहुंच दूरी के पांच किमी के भीतर अन्य परिचालन उपग्रह के साथ लगभग 2,700 निकट दृष्टिकोण देखे गए।

हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी करीबी दृष्टिकोण सीएएम की गारंटी देने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं था।